मंगलवार, 30 अप्रैल 2013

Lava E Tab Xtron(Review)लावा ई टैब एक्सट्रानः किफायती टैब खरीदने वालों के लिए बेहतर विकल्प

कीमतः 6500 रुपये


इन दिनों 10 हजार रुपये से कम कीमत के टैबलेट बड़ी संख्या में बाजार में  आ रहे हैं। इनमे ंसे ज्यादातर एंड्रायड 4.1 जैली बीन आपरेटिंग सिस्टम पर ही चलते हैं।  देखने में लगता है कि ये सभी टैबलेट एक जैसे में हैं पर  हर एक टेबलेट में कुछ ऐसी खास बातें मिल ही जाती हैं जो  उसी श्रेणी के दूसरे टैबलेट में शायद नहीं होगी। इसलिए  महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी जरूरत क्या है।   आपको गेमिंग के लिए टैबलेट चाहिए यां कैमरे के लिए, हो सकता है आपकी पहली जरूरत डाक्यूमेंट यं फाइलें डाउनलोड कर उन्हें पढ़ना हो। कुछ लोग ज्यादा बड़े डाक्यूमेंट लिखने के लिए भी इनका इस्तेमाल करते हैं। हरएक को अपनी जरूरत और प्राथमिकताओं के हिसाब से ही टैबलेट का चयन करना चाहिए। दूसरे को देखकर टैबलेट न खरीदें। उसकी पसंद यां उसकी प्राथमिकता आपसे अलग हो सकती है। ऐसे में आपके पैसे भी खर्च हो जाएंगे और जरूरत भी पूरी नहीं होगी। 

इस सबको ध्यान में रखते हुए आज चर्चा करेंगे एक किफायती टैब की जिसका नाम है लावा ई-टैब एक्सट्रान। इसकी कम कीमत इसकी पहली खासियत है। इस नजरिए से अगर आप किफायती टैबलेट खरीदना चाहते हैं तो  इसे अपने विकल्पों में शामिल करें। इसकी स्क्रीन सात इंच का डिसप्ले देती है और इस पर कोई बटन आपकों नहीं मिलेगा।  फ्रंट कैमरा 2 एमपी क्षमता का है जो वीडियो चैट की सुविधा भी देता है। टैबलेट का आकार ऐसा है कि आप को इसे मजबूती से पकड़ने में सहूलियत मिलती है। लेकिन मेज आदि पर रखने पर  इसका संतुलन  पिछले हिस्से की गोलाई के कारण गड़बड़ रहता है। टैबलेट की मोटाई केवल 11.5 मिलीमीटर है जबकि वजन 350 ग्राम।
स्क्रीन का रिजोल्यूशन 1024 गुणा 600 पिक्सल का है जो  औसत से कुछ बेहतर डिसप्ले में मददगार है। इतनी कम कीमत में इसमें 1.5 गीगाहर्टज का प्रोसेसर और एक जीबी रैम  इसकी खासियतों में है। इस कीमत में कई टैबलेट अभी भी 512 एमबी रैम उपलब्ध करवाते हैं जिसके कारण उनकी स्पीड धीमी रहती है। इसमें 8 जीबी का इंटरनल स्टोरेज है और इसे 32 जीबी तक अपग्रेड करने की सुविधा है। इसमें 3200एम ए एच की बैटरी है जो  क्षमता के नजरिए से औसत है। लेकिन इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिीविटी नहीं है।  गूगल प्ले स्टोर उपलब्ध है, कुछ अन्य कंटेट भी  बिना पैसे खर्च किए एक सीमित समय के लिए उपलब्ध है जो मनोरंजन और समाचार आदि पर नजर रखने वालों के लिए उपयोगी है। ग्राफिक्स डिसप्ले अच्छा है और आडियो साफ है लेकिन क्वालिटी औसत। इसकी बैटरी को चार्ज होने में काफी ज्यादा समय लगता है। कनेक्टिविटी

क्या इसे खरीदना चाहिएः

 दस हजार रुपये से कम के बजट में यह बेहतरीन टैबलेट है बशर्तें आपमें इतना धैर्य हो कि आप इसकी बैटरी चार्ज करने का इंतजार कर सकें। एक बार बैटरी अगर दिन में कहीं डाउन हो गई तो आपके लिए इसे जरूरत लायक चार्ज करने में भी कम से कम एक आध घंटा तो लग ही सकता है। ब्लूटूथ का न होना भी इसकी  एक कमी है।  3जी नेटवर्क पर चलाने के लिए इसमें सिम कार्ड नहीं बाहर से डोंगल लगाना पड़ेगा जो थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है। लेकिन  आजकल ज्यादातर जगह वाइ-फाइ की सुविधा है ही और इसे आप वाइ-फाइ पर भी चला सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: