सोमवार, 29 अप्रैल 2013

LG Optimus G phone(Review)एलजी आप्टिमस जीः सुपरस्मार्ट फोन, शानदार डिज़ाइन, अच्छी परफार्मेंस पर बैटरी कमजोर



कीमतः 30,990 रुपये

 पहले  फोन आए, फिर स्मार्टफोन और अब सुपरस्मार्ट फोन आ रहे हैं। इन सुपरस्मार्टफोन को मुख्यतः तीन कसौटियों पर कसा जाता है- बड़ी  स्क्रीन, नए एप्लीकेशन्स और ज्यादा शक्तिशाली प्रोसेसर।
अब तक एपल और सैमसंग ने सुपरस्मार्टफोन के बाज़ार पर कब्जा कर रखा था लेकिल अब एलजी इन कंपनियों को चुनौती दे रही है। एलजी ने आप्टिमस जी को सुपरस्मार्टफोन के तौर पर बाज़ार में उतारा है। फोन में 4.7 इंज का हाइ-डेफिनेशन डिसप्ले है, रंग  और ग्राफिक्स चटकीले दिखते हैं। सूरज की तेज़ रोशनी में बहुत से फोन के डिस्पले को आप देख नहीं पाते हैं लेकिन एलजी आप्टिमस जी में ऐसा नहीं है।
फोन की बाॅडी बहुत ही पतली है इसका बैक पैनल शीशे का बना है! फोन में केवल दो बटन हैं- आवाज़ कम ज्यादा करने के लिए और फोन को लाॅक करने के लिए। जिन्हें बटन से फोन कैमरा  इस्तेमाल करने का आदत है, उन्हें कुछ मुश्किल भी हो सकती है।

फोन में शानदार क्वाॅडकोर प्रोसेसर है जो इसकी स्पीड को दमदार बनाता है। इस श्रेणी के अन्य कई फोनों की तुलना में आप यहां कहीं बेहतर स्पीड पाएंगे। आपरेटिंग सिस्टम एंड्रायड 4.1 जैली बीन है। लेकिन बैटरी केवल 2100 एमएएच की है जिससे इसे दिन भर बिना चार्जिंग के चलाना शायद संभव न हो पाए।

इस फोन की एक खासियत इसका इंटेलीजेंट वर्चुअलकी बोर्ड भी है। किसी भी शब्द पर दो बार टैप करेंगे तो वह फोन में बनी डिक्शनरी में खुद ब खुद सुरक्षित हो जाएगा और जब भी जरूरत हो इस्तेमाल के लिए सामने आ जाएगा। फोन में पोलेरिस आफिस एप सहित कई अन्य ऐसे एप्लीकेशन्स हैं जो आपको रोजमर्रा के कामकाज में मददगार साबित होंगे। इस फोन का कैमरा 13 एमपी का है लेकिन इसकी तस्वीरें उतनी साफ नहीं है। आप इसे काम चलाउ भी कह सकते हैं। फोन में दो जीबी रैम है और 1.5 गीगाहर्टज का क्वाड कोर प्रोसेर।

क्या इसे खरीदना चाहिएः

स्पीड के मामले में इसका कोई मुकाबला नहीं। अगर कई एप्लीकेशन्स एक साथ चलाना आपकी जरूरत है तो यह फोन अच्छा विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि यह एक साथ कई काम करते हुए भी उतनी ही स्पीड से काम करता है। फोन का वजन कम है और यह दिखने में भी बेहतर है। लेकिन इसकी बैटरी कमज़ोर है । अगर आप लगातार यात्रा करने वालों में से है तो इस फोन को बार बार चार्ज करने से झंुझलाहट हो सकती है। कैमरा भी बहुत जानदार नहीं है। लेकिन गेमिंग आदि का मज़ा उठाना हो तो यह फोन पसंद कर सकते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: