बुधवार, 1 मई 2013

Samsung NP300E5X-A09IN Laptop (review) सैमसंग एनपी300 ई5एएक्स-ए09आईएन: फिल्मों, गेमिंग और वीडियो को प्राथमिकता देने वालों के लिए अच्छा विकल्प



कीमतः 23938 रुपये


पिछले कुछ समय से बाजार में बढ़ती प्रतिद्वंद्विता के चलते 25000 रुपये से कम कीमत के लैपटापों की बाजार में भरमार हो गई है। ऐसे में अक्सर यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि कौन से ब्रांड का कौन सा माडल खरीदा जाए क्योंकि कागजों पर सभी के दावे लगभग एक जैसे हैं और असली परफार्मेंस तो इन्हें इस्तेमाल करने पर ही पता चलती है। बीस से पच्चीस हजार रुपये की कीमत वाले ऐसे ही एक े लैपटाप पर इस बार हम चर्चा कर रहे हैं।



सैमसंग एनपी300 ई5एएक्स-ए09आईएन   

इस लैपटाप की खासियत है इसकर एंटी-रिफलेक्टिव स्क्रीन , मतलब यह कि इस पर काम करते हुए आंखों पर बहुत ज्यादा जोर नहीं पड़ेगा। इसके अलावा 1366 गुणा 768 पिक्सल के रिजोल्यूशन के साथ हाइ डेफिनेशन एलईडी डिसप्ले बहुत अच्छा है। फिल्में देखने अथावा वीडियो देखने का अनुभव इस लैपटाप पर काफी अच्छा है। इसकी स्क्रीन 15.6 इंच की है।इसमें 500 जीबी की हार्ड डिस्क और दो जीबी रैम है जो 2.30 गीगाहर्टज इंटेल पेंटियम प्रोसेसर के साथ  काम करने की स्पीड को बेहतर बनाता है। एक साथ कई एप्लीकेशन पर काम करने से भी इस लैपटाप की स्पीड पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ता है। इस लैपटाप की बैटरी 6 सेल की है और लगभग 3 घंटे चलती है। 
सैमसंग इसमें डोस आपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध करवा रहा है। ट्रायल के तौर पर नोर्टन एंटी-वायरस  भी इसके साथ मिलेगा। इसका वजन लगभग 2.28 किलोग्राम है। लैपटाप में 1.3 मेगापिक्स का वेबकैम है और 3 इन वन कार्ड स्लाट भी।

क्या इसे खरीदना चाहिएः


फिल्मों, गेमिंग और वीडियो को प्राथमिकता देने वालों के लिए यह अच्छा विकल्प हो सकता है। बैटरी कुछ कमजोर होने के कारण कामकाजी लोगों को सफर के दौरान इसका इस्तेमाल करना असुविधाजनक लग सकता है। इसमें विंडोज़  और अन्य लाइसेंसी साफ्टवेय लोड करवाने के लिए लगभग पांच हजार रुपये तो कम से कम अतिरिक्त खर्च करने ही पड़ेंगे। इसलिए अगर चाहें तो 28 से 30 हजार रुपये के बीच मौजूद विकल्पों को भी तलाश लें क्योंकि अंत में जाकर इतनी ही लागत आपको इस लैपटाप की आएगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: