शनिवार, 27 अप्रैल 2013

HCL ME Y3 Tablet(Review): एचसीएल मी वाई 3 टैबलेटः संगीत और गेमिंग के लिए अच्छा पर प्रोसेसर कुछ कमजोर


कीमतः 11999 रुपये

टैबलेट  में सिंगल कोर प्रोसेसर बीते जामने की बात लगता है  लेकिन दिलचस्प बात है कि एचसीएल जैसी दिग्गज कम्पनी ने  ऐसे समय में सिंग कोर प्रोसेसर आधारित टैब्लेट बाज़ार में उतारा है जब कि डयूअल और क्वाड कोर प्रोसेसर  वाले टैबलेट की भरमार है। गौरतलब है कि प्रोसेसर की क्षमता जितनी ज्यादा होगी उतने ज्यादा प्रभावी ढंग से आपका टैबलेट काम करेगा। सिंगल कोर में सबसे कम क्षमता होती है जबकि डयूअल कोर में उसे ज्यादा क्षमता होती है और क्वाड कोर इन दोनों से ज्यादा क्षमता वाला प्रोसेसर है।

सात इंच की स्क्रीन वाले इस टैबलेट की लुक औसत से बेहतर है।   इसमें 3.2 एमपी का कैमरा है जो बहुत ज्यादा शानदार तस्वीर नहीं खींच सकता है। टैब्लेट में मिनी एचडीएमआई पोर्ट , मिनी यूएसबी पीसी इंटरफेस  और माक्रोफोन के लिए एक ओपनिंग भी है। स्क्रीन का रिज़ोल्यूशन 1024 गुणा 600 है जो काफी अच्छा है। फोन में माइक्रो एसडी कार्ड के अलावा दो सिम कार्ड भी डाले जा सकते हैं। इसका वजन 322.5 ग्राम है।
इस टैबलेट की एक खासियत यह है कि इसमें कालिंग की सुविधा है। फोन में एआरएम कार्टेक्स प्रोसेसर है जिसका क्षमता एक गीगाहर्टज है। इसमें पावरवीआरएसजीएक्स 531 ग्राफिक्स प्रोसेसर भी है जो ग्राफिक्स को बेहतर करता है।
गेमिंग के शौकीनों को इसका लाभ मिलेगा। एक जीबी की रैम और 4 जीबी की इंटरनल मेमोरी है।  पर इस्तेमाल करने वाले के पास दो जीबी इंटरनल मेमोरी उपलब्ध होगी , इसलिए इसे खरीदते ही एक मेमोरी कार्ड तो आपको डलवाना ही पड़ेगा जिसका अतिरिक्त खर्चा इसी की कीमत में जोड़कर  अपना टैबलेट खरीदने का बजट बनाएं। कनेक्टिवीटि के 3जी, सिम, वाइ-फाइ, ब्लू टूथ आदि कई विकल्प हैं।

इसमें एफएम रेडियो भी है जो बहुत से टैबलेट में अक्सर नहीं मिलता है।इसमें एफएम में चल रहे पसंदीदा गानों को रिकार्ड भी कर सकते हैं और इसमें लगा स्कैनर सभी उपलब्ध एफ एम चैनलों की खुद ब खुद स्कैनिंग करता है। इस टैबलेट में मौजूद एक खास किस्म के ट्रांसमीटर की मदद से आप अपनी पसंद का म्यूज़िक घर, कार यां एफएम पर ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करते समय आप हेडफोन को कानों में लगाए रखें क्योंकि वे ऐसी स्थिति में एंटीना की भूमिका निभाते हैं। इस टैबलेट में एंड्रायड 4.04 ( आइसक्रीम सैंडविच) आपरेटिंग साफ्टवेयर है।

क्या इसे खरीदना चाहिएः 

गेमिंग और संगीत का शौंक रखने वालों के लिए तथा टैबलेट में कालिंग सुविधा चाहने वालों के लिए यह अच्छा विकल्प है। लेकिन सिंगल कोर प्रोसेसर के कारण रोजमर्रा के काम और कई एप्लीकेशन एक साथ चलाने की जरूरत जिन्हें है, उन्हें इसी कीमत में अथवास इससे कुछ अधिक में डयूअल कोर प्रोसेसर मिल सकता है। इसके अलावा फोन की इंटरनल मेमोरी भी केवल 4 जीबी की है। अगर आप इसे 32 जीबी तक अपग्रेड करना चाहेंगे तो दो से तीन हजार रुपये अतिरिक्त खर्च आएगा। इस तरहं सही माने में इसकी लागत लगभग 14000 रुपये तक बैठ सकती है।  हमारे हिसाब से इस कीमत में कुछ और अन्य विकल्पों को जांच कर ही इसे खरीदने का मन बनाएं तो बेहतर होगा। 
....


कोई टिप्पणी नहीं: