रविवार, 21 अप्रैल 2013

Idea 3G smartphoneAurus 2 ( आइडिया का 3जी स्मार्टफोन ओरस 2)-Review


¼dher 6500 :i,½

टेलीकाम आपरेटर आइडिया ने अपने पोर्टफोलियो में एक और 3जी स्मार्टफोन शामिल कर लिया है। कम्पनी ने किफायती दामों पर आरस 2 माडल लांच किया है। इसमें दो जीएसम सिम कार्ड लगाने की सुविधा है। एंड्रायड 4.1, जैली बीन आपरेटिंग सिस्टम के साथ इस फोन का प्रोसेसर 1 गीगाहर्टज़ क्षमता का है । लेकिन रैम केवल 512एमबी की है। इसके चलते फोन में नेवीगेशन बहुत तेजी से नहीं हो पाएगा। फोन में एक से ज्यादा एप्लीकेशन्स को एक साथ खोलने में कुछ समय लग सकता है।

फोन में इंटरनल स्टोरेज 4 जीबी की है, इसे बढ़ाकर 32 जीबी तक किया जा सकता है जिसके लिए माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना होगा। स्क्रीन का आकर 3.5 इंच है जिसके चलते गेमिंग का अनुभव बहुत सुखद नहीं है। यह फोन वाइ-फाइ पर भी काम कर सकता है। फोन में दो कैमरे हैं- रियर अर्थात फोन के पिछले हिस्से में लगा कैमरा 3.2 मेगापिक्सल का है जिससे खीचंी गई तस्वीर की क्वालिटी ठीक-ठाक है, फ्रंट कैमरा 0.3 मेगापिक्सल का है।

इस फोन के साथ कम्पनी 261 रूपये का डाटा पैकेज भी दे रही है जिसमें आउडिया टीप का तीन महीने का सब्सक्रिप्शन  और 1.6 जीबी डाटा शामिल है। इससे पहले आइडिया पांच अन्य  3जी स्मार्टफोन लांच कर चुका है-ज़ील,आइवरी, ओरस, आइडी 918 और ब्लेड।

क्या इसे खरीदना चाहिए 

अपनी कीमत के अनुरूप फीचर्स इसमें नहीं हैं। रैम केवल 512 एमबी होने के कारण  इंटरनेट और अन्य एप्लीकेशन्स  बहुत तेज़ी से काम नहीं करते हैं। स्क्रीन का आकार काफी छोटा है और फोन में सिंगल कोर प्रोसेसर लगा है जो अब बीते जमाने की बात हो चुकी है। इससे कुछ सौ रूपये ज्यादा खर्च कर ज्यादा बड़ी स्क्रीन,  ज्यादा शक्तिशाली डयूल कोर प्रोसेसर और अन्य कई अतिरिक्त फीचर्स वाले कई 3जी स्मार्टफोन बाजार में उपलब्ध हैं।

1 टिप्पणी:

मंगल यादव ने कहा…

अच्छी जानकारी देने के लिए धन्यवाद