शनिवार, 20 अप्रैल 2013

(Karbonn S1 Titanium review) कार्बन एस 1 टिटेनियमः औसत डिजाइन, औसत परफार्मेंस वाला किफायती एंड्रायड फोन !



(कीमत 10990 रूपये)

माइक्रोमैक्स  द्वारा कैनवस एचडी, क्वाड कोर प्रोसेसर फोन लांच करने के बाद सस्ते एंड्रायड फोन लांच करने के लिए कई कॅपनियां तैयारी कर रही हैं।  कार्बन ने  भी इसी श्रेणी में एस1 टिटेनियम माॅडल लांच किया है। इसकी स्क्रीन 4.5  इंच की है। इसलिए इसे आप फोन और टैबलेट का संगम- यानी कि फैबलेट भी कह सकते हैं।
इस फोन का डिज़ाइन सादा है और बहुत आकर्षक भी नहीं है। हो सकता है युवाओं को यह ज्यादा पसंद न आए।  फोन की स्क्रीन  का एचडी यानी कि हाई डेफिनेशन डिसप्ले ज़रूर आकर्षक है। स्क्रीन का रिज़्ोल्यूशन 540 गुणा 960 पिक्सल है जिसकी वजह से ग्राफिक्स स्पष्ट दिखते हैं।  फोन में दो सिम कार्ड लगाए जा सकते हैं।

इस फोन में  एंड्रायड 4.1.2 जैली बीन साफ्टवेयर है जो कई एप्लीकेशन्स उपलब्ध करवाता है जिनमें ‘गूगल नाओ’ भी शामिल है।  गूगल नाओ एक आवाज़ आधारित एप्लीकेशन है। आप जो भी सवाल पूछेंगे गूगल नाओ यां तो उसका जवाब देगा यां फिर उसे सर्च कर  सारे परिणाम आपके सामने लाएगा।  इस फोन में याहू मैसेंजर  भी है और वट्स एैप का लिंक डाउनलोड किया जा सकता है।

इसमें पांच मेगापिक्सल का कैमरा है। इस फोन में एक साथ फ्रंट और रियर कैमरा का इस्तेमाल किया जा सकता है जो सुविधा कई अन्य एंड्रायड फोन  में उपलब्ध नहीं है। इ


सी फोन में ठीक-ठाक क्वालिटी-720पी- का वीडियो शूट  करने की भी सुविधा है।  

इस माॅडल में 1.2 गीगाहर्ट्ज़ का क्वाड-कोर प्रोसेसर है और एक जीबी रैम है। ग्राफिक्स की प्रोसेसिंग के लिए इसमें एडरिनो 203 चिप लगाया गया है। इंटरनल स्टोरेज 4जीबी की है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड से 32 जीबी तक किया जा सकता है।  फोन में नेविगेशन की स्पीड अच्छी है। इसमें एफएम रेडियो नहीं है। फोन के स्पीकर औसत दर्जे के हैं।  बातचीत की आवाज़  ठीक-ठाक आती है जबकि गाने सुनने का अनुभव भी औसत दर्जे का है।

क्या इसे खरीदना चाहिए ? 

यह एक औसत फोन है, खासकर दिखने में । बड़ी स्क्रीन  की चाह रखने वालों को यह फोन पसंद आएगा। लेकिन माइक्रोमैक्स कैनवस एचडी इसे कड़ी टक्कर देगा। औसत परफार्मेंस की उम्मीद करने वाले इसे खरीद कर निराश नहीं होंगे लेकिन इससे ज्यादा की इससे उम्मीद न करें तो बेहतर होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: