मंगलवार, 23 अप्रैल 2013

Micromax Funbook Talk P362 Tablet(Review): माइक्रोमैक्स फनबुक टाक पी 362-औसत से कुछ बेहतर


कीमतः 7499 रुपये





माइक्रोमैक्स ने  हाल ही में फनबुक टाक पी 362 टैबलेट लांच किया है। इस टैबलेट में सात इंच की स्क्रीन है और एंड्रायड 4.1 जैली बीन आपरेटिंग सिस्टम है। टैबलेट की स्पीड अच्छी है क्योंकि इसमें 1.2 गीगाहर्टज कोरटेक्स ए9 श्रेणी का प्रोसेसर है और 1 जीबी रैम है।  10 हजार रुपये से कम की कीमत वाले ज्यादातर टैबलेट में 512 एमबी की रैम मिलती है जिसके चलते उसकी स्पीड बहुत ज्यादा नहीं होती। लेकिन माइक्रोमैक्स ने इतनी कम कीमत में 1 जीबी रैम देकर दूसरी कई कम्पनियों के लिए कड़ी चुनौती पेश की है।
इसमें सिम कार्ड के लिए भी स्लाट है जिससे टैबलेट का इस्तेमाल करने वालों को इसी से कालिंग की सुविधा भी मिलेगी। इस श्रेणी के ज्यादातर टैबलेट में अब तक केवल डोंगल के सहारे  इंटरनेट की सुविधा मिलती थी और कालिंग का विकल्प भी ज्यादातर  माडल में नहीं है। लेकिन इस टैबलेट में  बेहतर क्षमता वाली रैम, सिम कार्ड स्लाट और कालिंग की सुविधा देकर माइक्रोमैक्स 10 से 15 हजार रुपये कीमत वाले टैबलेट् को भी कड़ी टक्कर देगा।

इस माडल में 800 गुणा 480 पिक्सल के रिजोल्यूशन के चलते स्क्रीन पर औसत डिस्प्ले मिलता है। इसकी इंटरनल मेमोरी 4 जीबी है जिसमें से इस्तेमाल करने के लिए केवल 2 जीबी मेमोरी ही उपलब्ध है। ऐसे में इस माडल को खरीदने के साथ ही आपको कम से कम 16 जीबी का एक माइक्रोएसबी कार्ड खरीदना पड़ेगा  जिसका मतलब है 800 से 1000 रुपये का अतिरिक्त खर्च। वैसे इसमें 32 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड लगा कर मेमोरी अपग्रेड की जा सकती है। कैमरे की क्षमता बहुत अच्छी नहीं है। रियर कैमरा 2एमपी और फ्रंट कैमरा 0.3 एमपी क्षमता का है। इस श्रेणी के कुछ अन्य टैबलेट् में फ्रंट कैमरा 2 एमपी क्षमता तक का है।
इंटरनेट के लिए सिम कार्ड का उपयोग किया जा सकता है लेकिन केवल 2जी नेटवर्क ही इस पर काम करेगा। अगर 3जी नेटवर्क चाहिए तो बाहर से डोंगल लगानी पड़ेगी। वाइ-फाइ और ब्लूटूथ की सुविधा भी इसमें मौजूद है। सिम कार्ड से 3जी नेटवर्क कनेक्ट करने का विकल्प नहीं है जो इस टैबलेट की सबसे बड़ी कमजोरियों में से एक है क्योंकि ज्यादातर लोग अच्छी स्पीड के चलते इंटरनेट के लिए 3जी नेटवर्क का उपयोग करते हैं। कम्पनी का दावा है कि 3000 एमएएच ली-इयोन बैटरी 3 घंटे का ब्राउज़िग टाइम देती है और 180 घंटे का स्टैंड बाय टाइम।

क्या इसे खरीदना चाहिएः

अगर आप पहली बार टैबलेट खरीद करहे हैं और आपका बजट 10 हजार रुपये से नीचे है तो इसे खरीदना बुरा विकल्प नहीं है।  स्पीड ठीक-ठाक होने के कारण गेमिंग का ठीक ठाक मज़ा इस पर मिल सकता है। लेकिन ग्राफिक्स बहुत ज्यादा अच्छी गुणवत्ता के नहीं दिखेंगे। अगर डोंगल से इंटरनेट चलाना असुविधाजनक न हो  और लगातार कई घंटों तक टैबलेट का इस्तेमाल करने के बजाए दिन में कई बार थोड़े-थोड़े समय के लिए ही टैबलेट पर काम करना हो तो इसे खरीदा जा सकता है। ध्यान रहे कि इस टैबलेट की बैटरी थोड़ी कमजोर है इसलिए लगातार इस्तेमाल करने पर दिन में एक से ज्यादा बार भी चार्ज करना पड़ सकता है। लेकिन कुल मिलाकर  इस कीमत में यह औसत से कुछ बेहतर  श्रेणी का टैबलेट है। 

कोई टिप्पणी नहीं: