सोमवार, 22 अप्रैल 2013

Sony Xperia S (Review):सोनी एक्सपीरिया एस: औसत से बेहतर, उम्मीद से कम



कीमतः 30,000 रुपये


सोनी ने अपनी तरफ से एक बोल्ड और स्मार्ट मोबाइल फोन के तौर पर एक्सपीरिया एस फोन को लांच किया है। डिज़ाइन के नजरिए से देखा जाए तो फोन आकर्षक है लेकिन 1.5  गीगाहर्टज़ का डयूअल कोर प्रोसेसर और  1 जीबी रैम के बावजूद प्रोसेसिंग  की स्पीड उतनी तेज़ नहीं है। इससे कम कीमत के कई मोबाइल फोन इससे बेहत प्रोसेसिंग स्पीड उपलब्ध करवाते हैं। म्यूज़िक  और फिल्मों को पसंद करने वालों के लिए इसमें म्यूजिक लाइब्रेरी और बड़ी फिल्में देखने को मिलेंगी।  लेकिन फोन पर 3जी नेटवर्क का अनुभव बहुत ज्यादा अच्छा नहीं है।
फोन में 4.3 इंच की हाइ-डेफिनेशन स्क्रीन है और इसके डिस्पले को ताकत मिलती है ब्राविया इंजन से।  स्क्रीन का रिज़ोल्यूशन 1280 गुणा 720 पिक्सल है जिसके कारण तस्वीरें काफी साफ नज़र अताी हैं। फोन का वजन लगभग 144 ग्राम है फोन में 12 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा है जिसके साथ एलइडी फलैश भी है जबकि फ्रंट कैमरा 1.3 एमपी का है।

फोन में एंड्रायड का 2.3 जिंजरबर्ड आपरेटिंग सिस्टम है जो कुछ पुराना है लेकिन इसे आसानी से अपग्रेड कर एंड्रायड 4.0 आइसक्रीम सैंडविच किया जा सकता है। फोन में  3डी सराउंड साउंड की सुविधा है। इसके अलावा गूगल वायस सर्च, गूगल सर्च, वेब किट, बुकमाक्र्स, एंड्रायड मार्किट आदि पहले से ही इसमें लोड हैं। गेमिंग के शौकीन 3डी गेम्स खेल सकते हैं और मोशन गेमिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं, मनोरजन के लिए सोनी एंटरटेनमेट नेटवर्क, टीवी लांचर, वीडियो आदि की सुविधा उपलब्ध है। फोन  में इंटरनल स्टोरेज 32 जीबी है  और 50 जीबी का क्लाउड स्पेस भी  एक सीमित अवधि के लिए । लेकिन इसमें माइक्रोएसडी कार्ड  नहीं लग सकता है जो इस फोन की एक कमजोरी भी है। फाइलें शेयर करने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड के बजाए क्लाउड स्पेस का इस्तेमाल करना होगा। लेकिन बहुत से  लोगों को यह खासा असुविधाजनक लग सकता है।

फोन से वीडिया कालिंग कर सकते हैं।  आवाज़ और वीडियो दोनों की क्वालिटी अच्छी है। कम्पनी का दावा है कि इसमें लगी एलआई-इयान 1750 एमएएच बैटरी की क्षमता 3जी नेटवर्क पर  420 घंटे के स्टैंड बाय टाइम की है। एक बार बैटरी चार्ज करने पर 2जी नेटवर्क में इस फोन पर सात घंटे बात की जा सकती है जबकि 3जी नेटवर्क में 8 घंटे।

क्या इसे खरीदना चाहिए


जिनकी प्राथमिकता मल्टीमीडिया है, उनके लिए तो यह फोन ठीक है। लेकिन इतनी ज्यादा कीमत में मिल रहे फोन में अन्यथा कुछ भी ऐसा खास नहीं है जो इस लगभग इसी कीमत के अन्य माडलों से इसे कुछ अलग साबित करता है। इसके अलावा धीमी प्रोसेसिंग स्पीड इसकी बड़ी कमजोरी है। लेकिन इसका कैमरा निश्चित ही शानदार है। क्लाउड स्पेस का इस्तेमाल करने में भारतीय उपभोक्ता अभी इतने सहज नहीं है इसलिए माइक्रोएसडी कार्ड लगाने की सुविधा न होना भी संभावित खरीददारों को निर्णय बदलने पर मजबूर कर सकता है। कुल मिलाकर यह एक साधारण से बेहत फोन है पर उम्मीद से कम बोल्ड और स्मार्ट। इस श्रेणी में कई अन्य बेहतर विकल्प उपभोक्ताओं के पास मौजूद हैं। 


कोई टिप्पणी नहीं: