रविवार, 12 मई 2013

Nokia Asha 205 (Mobile Review)नोकिया आशा 205 : किफायती फोन, सीमित सुविधाएं


कीमतः 3300 से 3600 रुपये



  काफी समय से नोकिया को  मोबाइल फोन बाजार में अपने कदम जमाए रखने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। आशा सीरीज के किफायती मोबाइल फोनों द्वारा उसे दोबारा बाजार में अपनी पकड़ बनाने की आशा है!

आइए देखते हैं कि कम्पनी के इस फोन में क्या खूबियां हैं और क्या कमजोरियां। इसकी खूबियों की बात करें तो की-पैड अच्छी क्वालिटी का है जो फोन को इस्तेमाल करने के अनुभव को आरामदायक बनाता है। इसकी साउंड क्वालिटी अच्छी है। मोबाईल का इंटरफेस  भी ठीक-ठाक है। इंटरफेस  का मतलब है फोन  में दिए गए फंक्शन्स तक आपको पहुंचाने वाला प्रोग्राम। यानी कि जब आप फोन इस्तेमाल करते हैं  तो फोन के भीतर लगे प्रोग्राम के माध्यम से आपको बताया जाएगा कि इसमें क्या सुविधाएं हैं, उन तक आप कैसे पहुंच सकते हैं  और उनका इस्तेमाल करना। आम  उपभोक्ता अक्सर इंटरफेस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं लेकिन यह एक महत्वपूर्ण तत्व है और फोन खरीदते समय इस को पर्याप्त महत्व देना चाहिए। इसकी कीमत लगभग 3600 रुपये है जो  भारतीय बाजार में इसे सबसे किफायती फोनों की श्रेणी में ला देती है।

लेकिन किफायती कीमत के कारण इसमें शायद कंपनी ने कई सुविधाएं नहीं दी हैं। मसलन आप इसे 3जी नेटवर्क पर नहीं चला सकते हैं, न ही इसमें वाइ-फाइ का विकल्प है।  आजकल  फोन पर  बहुत ज्यादा काल करने वाले  अपने बिल पर लगाने के लिए ‘वट्सएैप’ नामक एप्लीकेशन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यह एप्लीकेशन इस फोन में नहीं है जो इसकी सबसे बड़ी कमजोरी भी साबित हो सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस तरहं के इस्तेमाल के लिए फोन लिया है।
लेकिन इस बात को मानना होगा कि सस्ता होने के बावजूद यह फोन दिखने में ‘सस्ता’ नहीं लगता है, इसकी लुक्स अच्छी हैं। फोन में क्वर्टी की-पैड और बटनों के बीच सुविधाजनक जगह होने के कारण एसएमएस करने में काफी सुविधा  मिलेगी। शायद वट्सएैप की की भरपाई के लिए फोन में फेसबुक का एक अलग बटन दिया गया है। पांच चटख रंगों, जिनमें नारंगी,  गुलाबी और सफेद जैसे रंग शामिल हैं, में यह फोन युवाओं के लिए लुभावना हो सकता है। फोन की स्क्रीन 2.4 इंच की है और स्क्रीन रिजोल्यूशन 320 गुणा 240 पिक्सल का है। इसमें 64 एमबी का इंटरन स्टोरेज हैं और  माइक्रोएसडी कार्ड लगाकर इसे 32 जीबी तक अपग्रेड किया जा सकता है। इस तरहं किफायती कीमत होने के बावजूद इसमें कम से कम 800 से 1000 रुपये तो इस कार्ड को लगाने के लिए आपको खर्च करने ही होंगे। इस फोन में स्क्रीन की ब्राइटनैस को कम ज्यादा करने का विकल्प मिलेगा। इसमें एफएम रेडियो, ब्लूटूथ कनेक्टीविटि, कैमरा  मौजूद है। इस फोन की एक बड़ी कमजोरी है इसमें यूएसबी पोर्ट का न होना। मतलब केबल के माध्यम से कंप्यूटर आदि से आप गाने यां क्लिप्स इस पर ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। इसके लिए ब्लूटूथ डोगल यां मेमोरी कार्ड रीडर का इस्तेमाल करना होगा जो अत्यंत असुविधाजनक है। फोन में कुछ गेम्स निशुल्क डाउनलोड की जा सकती हैं।  इसमें दो सिम कार्ड लगाए जा सकते हैं लेकिन एक को इस्तेमाल करते समय दूसरा सिम कार्ड सक्रिय नहीं होगा। इसकी 1020 एमएएच बैटरी दो दिन तक आराम से चल सकती है लेकिन अंततः यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप फोन का कितना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी कहा जा सकता है कि फोन को बहुत जल्दी और बार बार चार्ज करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

क्या इसे खरीदना चाहिएः

  हमारा मानना है कि अपने आप में यह इकलौता हैंडसेट आपके लिए एकमात्र मोबाइल के तौर पर शायद नाकाफी साबित होगा। अगर आप के पास  एक एंड्रायड आधारित हैंडसेट है तो इसे दूसरे हैंडसेट के तौर पर खरीदा जा सकता है। इसका इस्तेमाल मोटे तौर पर फोन करने यां सुनने, एसएमएस करने अथवा एफएम सुनने में ही होगा। याद रहे यह ‘स्मार्टफोन’ नहीं है।  अगर आपको  सिर्फ सीमित इस्तेमाल के लिए फोन चाहिए तो यह आपके लिए एक औसत से कुछ बेहतर विकल्प हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: