मंगलवार, 7 मई 2013

Lava Iris 455(Mobile Review)-लावा आइरिस 455- दिखने में आकर्षक, कैमरा अच्छा, बाकी सब औसत


कीमतः 7999 रुपये


लावा का यह नया ड्यूअल कोर स्मार्टफोन है। इसकी स्क्रीन 4.5 इंच की है। फोन का बाहरी खोल यानी कि चेसीज़ पोलीकार्बोनेट की बनी है और काफी मजबूत है। चेसीज़ की फिनिश अच्छी है जो इस फोन को दिखने में स्मार्ट बनाती है। इस फोन का पिछला हिस्सा जो सिल्वर रंग का है हटाकर काले रंग के रियर पैनल से भी बदला जा सकता है। इस फोन के साथ एक रियर पैनल निशुल्क मिलता है। फोन के रियर पैनल पर ही 5 एमपी क्षमता का कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ मिलता है। इस फोन में दो सिम कार्ड और एक माइक्रो एसीबी कार्ड लगाकर इसकी स्टोरेज क्षमता को अपग्रेड किया जा सकता है। एक जीएसएम और दूसरा सिम सीडीएमएस अथवा जीएसएम  नेवर्क पर लगाया जा सकता है।

इसमें एक गीगाहर्टज़ का ड्यूअल कोर प्रोसेसर है लेकिन रैम केवल 512 एमबी की है जो इसकी स्पीड पर असर डालती है। आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत सी एप्लीकेशन्स को एक साथ चलाने के लिए किया जाता है लेकिन 512 एमबी की रैम से इन सबको इस्तेमाल करने में उतनली सहूलियत नहीं होगी जितनी की एक जीबी की रैम के साथ होगी। फोन के ग्राफिक्स की क्वालिटी औसत से कुछ बेहतर है, इसे बहुत शानदार भी नहीं कहा जा सकता है। फोन में दो कैमरा हैं-एक आगे और एक पीछे। स्क्रीन का रिजोल्यूशन960 गुणा 540 एमपी है जो औसत से कमजोर है। इसकी इंटरनल स्टोरेज क्षमता 4 जीबी है जिसे बढ़ाकर माइक्रोएसबी कार्ड से 32 जीबी तक किया जा सकता है। इसमें नवीनतम  आपरेटिंग सिस्टम-एंड्रायड जैली बीन वी4.1- लगाया गया है। फोन का वजन मात्र 120 ग्राम और इसकी मोटाई 9.9 मिलीमीटर है।

क्या इसे खरीदना चाहिएः 


यह एक औसत दर्जे का फोन है।  इसकी खासियत है इसका जानदार रियर कैमरा। दिखने में भी यह फोन काफी आकर्षक है। लेकिन अन्य ज्यादातर फीचर्स के मामले में इसमें कुछ ऐसा विशिष्ट नजर नहीं आता जो इस कीमत श्रेणी में फोन खरीदने वालों को अपनी ओर लुभा सके। इसकी कमजोर रैम  के कारण इसे इस्तेमाल करने वालों को कुछ असुविधा भी हो सकती है। युवाओं के लिए यह फोन कमजोर रैम के कारण बहुत ज्यादा उपयुक्त नहीं है, मध्यमवर्गीय और 25 साल से अधिक आयु के कामकाजी लोग, गृहिणियां यां स्कूली छात्र चाहें तो इसे अपने पहले मोबाईल फोन के तौर पर आजमा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: