शुक्रवार, 3 मई 2013

Lenovo ideaPad S405 (review) लिनोवो आइडिया पैड एस 405:कामकाजी व्यक्तियों के लिए यह बहुत उपयुक्त नहीं है



कीमतः 39,490 रुपये


लिनोवो का यह लैपटाप विंडोज़ 8 प्लेटफार्म के साथ मिलेगा। इसमें एएमडी प्रोसेसर है, 500 जीबी हार्ड डिस्क औ जीबी रैम।
इस लैपटाप को अल्ट्राबुक का लुक देने में तो लिनोवो को सफलता मिली है। लेकिन इसका प्रोसेसर कमजोर है। दिलचस्प बात है कि लगभग इसी कीमत में लिनोवो का एस400 माडल इंटल के कोर 3 प्रोसेसर के साथ मिल सकता है जो परफार्मेंस के मामले में बेहतर  है।


प्रोसेर की  कमजोरी के भरपाई करने के लिए शायद कंपनी ने 4जीबी की रैम इसमें लगाई है जिससे स्पीड पर कोई फर्क न पड़े। फौरी तौर तो उपभोक्ता को लग सकता है कि इसकी स्पीड बहुत अच्छी है लेकिन प्रोसेसर बहुत मजबूत न होने से कई एप्लीकेशन्स एक साथ चलाने पर इसकी गति धीमी पड़ सकती है।
इस लैपटाप की एक कमी यह है कि इसमें कोई आप्टिकल ड्राइव नहीं है। इसके चलते फिल्म देखने के लिए इंटरनेट से साफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा।  इसमें एक बटन दिया गया है जिसे टच बटन कहा जाता हे। इसे टच करते ही  विंडोज में पहुंचा जा सकता है। इसकी स्क्रीन 14 इंच की है और कैमरा भी अपेक्षाकृत काफी कमजोर है, केवल 0.3 मेगापिक्सल का। लेकिन ग्राफिक्स की क्वालिटी काफी अच्छी हहै। सिल्वर ग्रे रंग में उपलब्ध इस लैपटाप की एक साल की वारंटी है। फोन में चार सेल की बैटरी है जो कुछ ही घंटे चल पाती है।


क्या इसे खरीदना चाहिएः  

अगर आप छात्र यां गृहिणी हें जिसे  रोजाना कुछ देर लैपटाप पर अपनी जरुरत का छोटा मोटा काम यां नेट सर्फिंग करनी है तो इसे खरीदने में कोई हज़ नहीं, लेकिन कामकाजी व्यक्तियों के लिए यह बहुत उपयुक्त नहीं है। इतनी  कीमत में यां  कुछ और पैसे डालकर इससे कहीं बेहतर लैपटाप मिल सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: