शनिवार, 17 मई 2014

Motoroal E Review: 6 कारण: जिनसे सस्ते स्मार्टफोन्स में मोटोरोला मोटो E है बेस्ट

1. कीमत

6999 रुपए के मोटोरोला मोटो E में 4.3 इंच डिस्प्ले, लेटेस्ट ऐंड्रॉयड 4.4 किटकैट , ड्यूल-कोर स्नैपड्रैगन 200 प्रोसेसर, एक जीबी रैम, पीछे की तरफ 5 मेगापिक्सल कैमरा और पूरे दिन चलने वाली बैटरी (मोटोरोला के दावे के मुताबिक) है। ये सभी फीचर इस कीमत पर मोटो E को बेस्ट स्मार्टफोन बना देते हैं।


2. डिस्प्ले

मोटो E में 960x540 पिक्सल्स रेजॉलूशन वाला 4.3 इंच का डिस्प्ले है। इस सेगमेंट के ज्यादातर स्मार्टफोन्स में 3.5 इंच से 4 इंच का कम रेजॉलूशन वाला डिस्प्ले मिलता है। इसका टच एक्स्पीरियंस शानदार है, जो हल्के से छूने पर भी काम करता है। इसके अलावा स्क्रीन पर गरिला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन है, जिससे कि इस पर आसानी से खरोंचें नहीं लग सकतीं। यह बात इस कीमत के दूसरे स्मार्टफोन्स में नहीं मिलती। इसका डिस्प्ले एंट्री-लेवल सेगमेंट के सबसे बेहतरीन डिस्प्ले में से एक है।

3. सॉफ्टवेयर

इस कीमत में मोटो E अकेला ऐसा स्मार्टफोन है, जो गूगल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम ऐंड्रॉयड 4.4 किटकैट पर चलता है। इसमें स्टॉक ऐंड्रॉयड है और ब्लॉटवेयर नहीं हैं। स्टॉक ऐंड्रॉयड को प्योर ऐंड्रॉयड माना जा सकता है, जबकि ज्यादातर कंपनियां ऐंड्रॉयड के साथ अपनी चीजें मिलाकर देती हैं। ब्लॉटवेयर ऐसे ऐप्स आदि को कहा जाता है, जो यूज़र के बहुत काम के नहीं होते और उनसे डिवाइस धीमा हो जाता है। मोटोरोला ने वादा किया है कि वह इस स्मार्टफोन पर ऐंड्रॉयड के अपडेट देगी, जबकि ज्यादातर कंपनियां ऐंड्रॉयड का अपडेट अपने कई स्मार्टफोन्स पर नहीं देती हैं। वे अपने महंगे स्मार्टफोन्स पर ऐंड्रॉयड का अपडेट कई महीनों बाद देती हैं।
 
4. एक जीबी रैम

7000 रुपए के फोन में कोई बड़ी कंपनी एक जीबी रैम नहीं देती है। यह मोटोरोला की तरफ से बहुत बड़ा प्लस पॉइंट है क्योंकि कई ऐप्स कम रैम होने की वजह से या तो नहीं चलते हैं या फिर सही से नहीं चल पाते हैं। एक जीबी रैम के साथ ड्यूल-कोर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर और ऐंड्रॉयड 4.4 की वजह से स्मार्टफोन बहुत स्मूदली काम करता है।
 
5. स्प्लैश-रेजिस्टेंट कोटिंग

मोटो E में बाहर और अंदर स्प्लैश-रेजिस्टेंट कोटिंग है, जिससे कि थोड़े पानी का इस पर कोई असर नहीं होगा। इसका मतलब यह है कि अगर फोन पर थोड़ा पानी गिर जाता है, तो फोन को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। लेकिन यह उम्मीद मत रखिएगा कि पानी में पूरा डूबने के बाद भी यह काम करता रहेगा।
 
6. रंगीन शेल्स

ज्यादातर फोन केवल काले और रंग में आते हैं। मोटो E भी ऐसा ही है, लेकिन आप इसमें रंगीन बैक पैनल लगा सकते हैं। मोटोरोला ने इसके लिए लाल, गुलाबी, हरे, पीले जैसे कई ऑप्शन दिए हैं। आप ग्रिप शेल भी ले सकते हैं, जो आपके फोन को गिरने पर बचा भी सकता है।
(source:navbharattimes.indiatimes.com)
 

कोई टिप्पणी नहीं: