गुरुवार, 15 मई 2014

Applie iphone6: एप्‍पल आईफोन6: ऐसे 10 फीचर्स जिनकीफोन में होने की काफी उम्मीद



एप्‍पल के नए आईफोन6 की ताजा-तारीन खबर ये है कि ये फोन इसी साल अगस्त में लांच होने जा रहा है। इससे पहले खबरें थी कि कंपनी अपने इस स्मार्टफोन को सितंबर में लांच करेगी। 

एप्पल का हर फोन लांच से पहले चर्चा में होता है और इसके फीचर्स को लेकर कयास लगने शुरू हो जाते हैं। यही हाल आईफोन6 के साथ भी है। हम यहां आईफोन6 के ऐसे 10 फीचर्स के बारे में बात कर रहे हैं जिनकी फोन में होने की काफी उम्मीद है।

पहले से बड़ी स्क्रीन


खबरों के मुताबिक, एप्‍पल आईफोन6 के दो स्क्रीन वर्जन बाजार में उतारेगी। कंपनी 4.7 इंच और 5.5 इंच डिस्पले स्क्रीन वाला वर्जन पर काम कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि आईफोन6 का 4.7 इंच की स्क्रीन वाला वर्जन अगस्त में लॉन्च होने के बाद बाजार में मिलने लग जाएगा। जबकि आईफोन6 का 5.5 इंच की डिस्पले स्क्रीन वाला वर्जन सितंबर में ही बाजार में उपलब्‍ध होगा।

8 मेगापिक्सल कैमरा, उभरा हुआ लेंस


कई बड़ी स्मार्टफोन कंपनी अपने फोन में 13 से 20 मेगापिक्सल कैमरे का इस्तेमाल कर रही है। लेकिन एप्पल अभी भी 8 मेगापिक्सल के साथ आने वाला है। आईफोन6 में कैमरा लेंस बाहर को निकला हुआ हो सकता है। कैमरे की पिक्चर क्वालिटी पहले से और बेहतर होगी।

नया फीचर हेल्‍थबुक


कंपनी नए आईफोन6 में नया फीचर हेल्‍थबुक शामिल कर सकती है। ये फीचर यूजर के फिटनेस पर ध्यान रखेगा। इसके जरिए यूजर्स को इस बात की जानकारी रहेगी कि वो दिन में कितनी कैलोरी खर्च कर रहा है और कितनी ऊर्जा शरीर में इक्टठा कर रहा है।

4 of 10

सैफाइअर ग्लास स्क्रीन


एप्पल ने आईफोन 5एस के फिंगरप्रिंट सेंसर और कैमरे पर सैफाइअर ग्लास कोटिंग का इस्तेमाल किया है। खबरें ऐसी भी है कि कंपनी आईफोन6 की पूरी स्क्रीन पर सैफाइअर ग्लास की कोटिंग कर सकती है। 

इस कोटिंग के बाद फोन स्क्रेच प्रूफ रहेगा। खबर ऐसी भी है कि ये खास स्क्रेच प्रूफ कोटिंग सिर्फ 5.5 इंच डिस्पले आईफोन में होगी।

5 of 10

सोलर चार्जिंग


एप्पल आईफोन6 में सोलर चार्जिंग की भी सुविधा हो सकती है। ये भी अफवाह जोर पर है‌ कि आईफोन6 में सैफाइअर ग्लास में सोलर पैनल का भी इस्तेमाल किया गया है।

सबसे पतला आईफोन


फोन के प्रोटोटाइप के आधार पर बताया जा रहा है कि आईफोन6 का 4.7 इंच का वर्जन अब तक के आईफोन में सबसे पतला फोन होगा।

इस फोन की मोटाई 6.2एमएम तक हो सकती है। आईफोन 5एस और 5 की मोटाई 7.6एमएम है।

नया ऑपरेटिंग सिस्टम


उम्मीद है एप्पल इस साल जून में अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस8 को डब्‍ल्यूडब्‍ल्यूडीसी कांफ्रेंस में शोकेस करेगी लेकिन ये नया ऑपरेटिंग सिस्टम आईफोन6 के साथ ही बाजार में मौजूद होगा।

8 of 10

नया दमदार प्रोसेसर


उम्मीद है क‌ि इस साल एप्पल आईफोन में क्वाडकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल करेगी। कंपनी आईफोन6 में चार कोर के ए8 प्रोसेसर का इस्तेमाल कर सकती है। साथ ही इसमें 2जीबी रैम की भी बात हो रही है।

9 of 10

लुक में नए ट्विस्ट


खबर है कि नए आईफोन6 का डिजाइन लगभग आईफोन4 की ही तरह होगा लेकिन इसके लुक में कुछ नया ट्विस्ट देखने को मिल सकता है। कंपनी इस फोन के किनारों को और भी घूमावदार बना सकती है।

आईफोन6 का लुक कुछ कुछ नए आईपैड एयर से मिलता-‌जुलता हो सकता है।
(source:www.amarujala.com)

कोई टिप्पणी नहीं: